“ऐसा नहीं है क्योंकि चीजें मुश्किल हैं कि हम हिम्मत नहीं करते हैं;  यह इसलिए है क्योंकि हम यह नहीं समझते कि वे मुश्किल हैं। ”  - सेनेका द यंगर यह दोनों चिंतन और अपने जीवन में लागू करने के लिए एक महान उद्धरण है।  आप कितनी बार लोगों को शिकायत करते सुनते हैं?  विषय-प्रेम, मित्रता, करियर आदि को चुनें। उन मुद्दों की सूची, जिनके बारे में लोग शिकायत करते हैं, अंतहीन हैं।  आप और मैं अलग नहीं हैं।  शायद हम इनमें से प्रत्येक चीज़ के बारे में शिकायत नहीं करते हैं, लेकिन संभावना से अधिक कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम नियमित रूप से शिकायत करते हैं।  अब, कभी-कभी शिकायतें केवल इस समय कुछ हताशा को बाहर निकालने का एक तरीका है, लेकिन हम वास्तव में इस क्षेत्र में कुछ भी बदलना नहीं चाहते हैं।  हालांकि, अधिक बार नहीं, कोई व्यक्ति नियमित रूप से एक विशिष्ट समस्या के बारे में शिकायत करता है यदि मेरे पास हर बार एक रुपये था, तो मैंने सुना कि एक दोस्त ने एक अच्छे आदमी को खोजने में कठिनाई के बारे में शिकायत की है, मैं उसे एक बड़ी शादी के लिए फेंक सकता हूं या शायद उसे एक पति खरीद सकता हूं  कुछ छोटे तीसरी दुनिया के देश में।  जब मैंने अपने दोस्त डोना की समस्या के बारे में सोचा और सेनेका के उद्धरण को लागू किया, तो कार्टून की तरह मेरे सिर के ऊपर अचानक एक प्रकाश बल्ब दिखाई दिया!  यह सच था!  डोना को एक अच्छे आदमी को खोजने में कठिनाई हो रही है क्योंकि वह पर्याप्त साहस नहीं कर रही है।  यकीन है कि वह तारीखों पर बाहर जाती है और एक सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखने की कोशिश करती है, हालांकि वह भावनात्मक रूप से खुद को अलग रखती है।  जब वह उसके दिल में आती है तो वह बहुत हिम्मत करने को तैयार नहीं होती है, तो वह कैसे उम्मीद कर सकती है कि कोई और उसके लिए ऐसा करेगा?  ज़रूर, कोई हो सकता है, कहीं न कहीं, लेकिन वह रिश्तों को याद कर रहा है, कम से कम दोस्ती, कुछ वास्तव में महान लोगों के साथ बस इसलिए कि वह देखभाल करने की हिम्मत करने से बहुत डरता है।  दुखद बात है।  हम सभी जानते हैं कि प्यार अद्भुत है, लेकिन यह भी भयावह है, हालांकि इसे पूरी तरह से अनुभव करने के लिए हमें जोखिम उठाना होगा।  कभी-कभी हमें चोट लग सकती है लेकिन जोखिमों को कम करने के बजाय हम पुरस्कारों को प्राप्त करेंगे।  इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि डोना खुद को खोलती है और प्यार करने की हिम्मत करती है कि उसे अपने जीवन का प्यार मिलेगा-हालांकि निश्चित रूप से इस बात की गारंटी है कि प्यार से भरा जीवन एक से अधिक पुरस्कृत है जो नहीं है।  मेरा एक और दोस्त है जो हिम्मत करने से भी डरता है।  जेफ को अपनी नौकरी से नफरत है।  नहीं, यह बिल्कुल सही नहीं है।  वह काम से प्यार करता है, लेकिन वह वास्तव में उस कंपनी से नफरत करता है जिसके लिए वह काम करता है।  उन्हें प्रबंधन के लिए काम करना बहुत मुश्किल लगता है (और अगर उनके द्वारा बताई गई कहानियों का एक छोटा प्रतिशत भी सही है तो वह सही है, यह काम करने के लिए एक भयानक जगह है)।  हालांकि, हर बार जब मैं सुझाव देता हूं कि वह कहीं और नौकरी की तलाश करता है तो वह किसी न किसी बहाने से सामने आता है कि यह कितना मुश्किल होगा।  सही है कि नौकरी का बाजार बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन वह उच्च-मांग वाले क्षेत्र में एक कुशल कार्यकर्ता है, इसलिए मुझे यकीन है कि उसे कुछ मिल सकता है।  उसने अपनी नौकरी की खोज को शुरू करने से पहले ही उसे बर्बाद कर दिया क्योंकि उसने पर्याप्त साहस नहीं किया था।  अपनी कमियों की ओर संकेत किए बिना अपने मित्रों के उदाहरण साझा करना उचित नहीं होगा।  शायद मेरे अपने जीवन में सबसे बड़ी कठिनाई मेरी शादी के भीतर है और यह केवल इसलिए है क्योंकि मैं वहां भावनात्मक रूप से पर्याप्त रूप से हिम्मत नहीं करता।  मैं भी बहुत आज्ञाकारी हो गया हूं और अपने पति और विवाह के लिए अनुमति लेता हूं।  मुझे भावनात्मक रूप से और हिम्मत करने की जरूरत है।  इसलिए अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों के बारे में सोचें और सेनेका के नियम को लागू करें और फिर तय करें कि क्या आप अधिक साहसी हो सकते हैं!  शुभकामनाएं!☺☺