आज के कार्य स्थान पर एक आम चुनौती नेताओं और प्रबंधकों का है;  "मैं अपनी टीम को कैसे प्रेरित रखूँ?"  पिछले सत्तर वर्षों में प्रेरणा ज्यादा शोध का विषय रही है।  मास्लो की जरूरतों-पदानुक्रम से लेकर स्किनर के सुदृढीकरण के सिद्धांत तक, प्रश्न एक ही रहा है।  "हम कैसे नेताओं के रूप में रुचि की भावना पैदा करते हैं, कुछ करने या एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने का कारण?"  प्रेरणा सिद्धांत को देखते हुए कई कारकों को ध्यान में रखा गया है।  हालांकि, सामान्य निष्कर्ष रहा है, प्रेरक कारक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं।  ऐसा कुछ जो एक व्यक्ति को अत्यधिक प्रेरित करता है, दूसरे व्यक्ति के लिए कोई चिंता का विषय नहीं हो सकता है।  कोई भी कम नहीं, मैंने एक प्रेरक कारक पर चर्चा करने के लिए चुना है जो कार्य स्थान में काफी समान प्रतीत होता है।  यह कारक प्रतिक्रिया है।  जीवन के अधिकांश पहलुओं में लोग मूल्यवान महसूस करना चाहते हैं, और यह कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि कार्य स्थान इस घटना का अपवाद नहीं है।  इस प्रकार, नेताओं को पता होना चाहिए कि फीडबैक के उपयोग के माध्यम से अपने कर्मचारियों में मूल्य की भावनाओं को कैसे ठीक से समझा जाए।  प्रभावी होने के लिए प्रतिक्रिया के लिए संदेश प्रासंगिक, विशिष्ट, समय पर, मूल्यवान और सटीक होना चाहिए।  एक मूल उदाहरण प्रदान करने के लिए, क्या आपने कभी किसी पिल्ला को प्रशिक्षित करने की कोशिश की है?  यदि हां, तो प्रभावी प्रतिक्रिया के इन पांच पहलुओं को आपको विदेशी नहीं होना चाहिए।  जब कुत्ता वांछित व्यवहार करता है, तो इनाम या प्रतिक्रिया विशिष्ट, प्रासंगिक, सटीक और समय पर यह सुनिश्चित करने के लिए होनी चाहिए कि फ़िदो को अभी भी पता है कि उसे क्यों पुरस्कृत किया जा रहा है।  हम यह भी चाहते हैं कि इनाम या प्रतिक्रिया मूल्यवान हो, जिसका अर्थ है कि प्रतिक्रिया कुछ ऐसा है जो फ़िडो संतुष्टिदायक है।  प्रतिक्रिया के हमारे प्रभावी उपयोग के कारण, अगली बार जब हम फ़िदो को बैठने के लिए कहते हैं, तो वह कार्रवाई को दोहराने के लिए बहुत अधिक प्रेरित होने वाला है।  उलझने न दें;  मनुष्य जानवरों की तुलना में बहुत अधिक जटिल प्राणी हैं।  हालांकि, बहुत समान सिद्धांत लागू होते हैं जब लोगों के साथ प्रभावी प्रतिक्रिया का उपयोग करने की बात आती है।  आइए अब कार्य स्थान पर एक उदाहरण देखें।  जेन स्मिथ आपकी टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है।  वह हमेशा समय पर होता है, बाहरी रूप से रचनात्मक होता है, असाधारण ग्राहक सेवा देता है, और महान कर्मचारी संबंध कौशल रखता है।  आप जेन के प्रबंधक के रूप में, जेन के असाधारण काम को पहचानें और निर्धारित करें कि उसे "पीठ पर थपथपाना" चाहिए।  आप कैसे बीमा करते हैं कि यह "पीठ पर थपथपाना" वास्तव में प्रभावी प्रतिक्रिया है?  सबसे पहले यह जान लें कि जेन के असाधारण कार्य की आप किस क्षेत्र में सराहना करने जा रहे हैं।  "जेन, आप एक महान काम कर रहे हैं" जैसे कथन "जेन के रूप में प्रेरित करने वाले लगभग नहीं हैं, आप वास्तव में अपने ग्राहक सेवा के साथ बार सेट करते हैं।  आपको इस सप्ताह ग्राहकों से छह प्रशंसा मिली! "  इसके बाद, जेन ने सराहनीय तरीके से काम करने के तुरंत बाद प्रतिक्रिया प्रदान की।  अंत में, एक वास्तविक शैली में प्रतिक्रिया प्रदान करें जिसे आपने विशेष रूप से जेन के लिए मूल्यवान होने के लिए निर्धारित किया है।  जेन को अब प्रासंगिक, विशिष्ट, सामयिक, मूल्यवान और सटीक प्रतिक्रिया मिली है।  वह अब सराहनीय स्तर पर काम जारी रखने के लिए सराहना, प्रेरित और तैयार महसूस कर काम पर लौट सकती है।  संक्षेप में, फीडबैक एक बहुत शक्तिशाली प्रेरक हो सकता है जब तक कि इसे प्रभावी ढंग से प्रशासित किया जाता है।  यद्यपि प्रत्येक उद्योग अलग-अलग होने वाला है, फिर भी कर्मचारियों के लिए यह जानना फायदेमंद है कि उनके काम को देखा और सराहा गया है।  जब फीडबैक का उपयोग किया जाता है तो प्रेरणा इस प्रकार बढ़नी चाहिए, ताकि उत्पादकता बढ़े।