अपने जीवन पर वापस सोचें।  उन लोगों के बारे में सोचें जिनका आप पर सही प्रभाव था।  यदि आपका अतीत मेरा जैसा था, तो उनमें से कई को उनके द्वारा किए गए प्रभाव का एहसास नहीं हुआ।  प्रभाव आमतौर पर उनके बारे में आपकी देखभाल करने और कुछ छोटी चीज करने के कारण था।  आपके लिए ऐसी कौन सी छोटी चीजें की गई हैं जिन्होंने आपका जीवन बदल दिया?  आपने किसी और के लिए क्या छोटी चीजें की हैं जो शायद उनकी बदल गई हैं?


 मैं दूसरों द्वारा की गई छोटी-छोटी बातों से प्रभावित हूं।


 मेरे पास एक बॉस था जिसने पूछा कि क्या मुझे नौकरी करने की हिम्मत है जो उसने महसूस किया कि मैं कर सकता हूं।  यह एक ऐसा काम था जिसके लिए मैं आवेदन करने के लिए भी योग्य नहीं था।  उस प्रश्न ने मुझे अपने कैरियर के लक्ष्यों को उच्च स्तर पर स्थापित करने और उस समय की तुलना में तेज गति से प्रभावित किया।


 जब मैंने अपने पहले  मीटिंग में भाग लिया, तो उस पल का स्वागत किया, जब मैंने कमरे में पैर रखा।  एक व्यक्ति ने पहली बैठक शुरू होने से पहले मुझे कई सदस्यों से मिलाने का एक बिंदु बनाया।  एक और मेरी पहली यात्रा से ठीक पहले मेरी दूसरी यात्रा के बारे में मुझे पता था कि मुझे क्या उम्मीद है और मुझे पता है कि मैं बहुत अच्छा करूँगा।  मैं उन दोनों का आभारी हूं।


 बच्चे हमें भी प्रभावित कर सकते हैं।  इसका एक बड़ा उदाहरण वर्जीनिया के मेरे गृहनगर  के एक क्यूब स्काउट समर कैंप में हुआ।  उन लोगों के लिए जो शावक स्काउट्स से परिचित नहीं हैं, लड़के 5 वीं कक्षा के माध्यम से 1 से लेकर हैं।  मैंने शिविर के पहले दिन सुबह ही यह सुनिश्चित करने के लिए दिखाया कि हमारे समूह के लिए सब कुछ सुचारू हो।  हमने सप्ताह की घटनाओं के लिए सभी को पंजीकृत किया, एक चंदवा स्थापित किया जहां स्काउट और नेता दोपहर के भोजन के लिए कुछ छाया के नीचे मिल सकते थे और फिर फ्लैगपोल पर जा सकते थे।  फ्लैगपोल में, शिविर के सभी प्रतिभागियों ने कहा कि और फिर शिविर के नेता ने निर्देश देना शुरू कर दिया।  निर्देशों के बीच में, 1 ग्रेड के लड़कों में से एक ने मेरे पैंट पैर पर टग किया।  जब मैंने उसकी तरफ देखा तो उसके चेहरे पर सबसे बड़ी मुस्कान थी।  उन्होंने कहा, “मि।  कैर, मैं बहुत अच्छा समय बिता रहा हूं ”और उसका मतलब था!  उन्होंने अभी तक अपनी पहली शिविर गतिविधि शुरू नहीं की थी।  उस समय, मुझे पता था कि स्काउट नेता के रूप में मेरे द्वारा डाले गए सभी घंटे इसके लायक थे।


 मैंने पाया है कि हम उनके लिए छोटी चीजें करके दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं।


 जरूरत पड़ने पर आप मदद देकर दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं।  जब मैं कहता हूं कि सहायता प्रदान करें, तो मैं सिर्फ मदद करने की पेशकश के बारे में बात नहीं कर रहा हूं।  अधिकांश लोग आपको एक प्रस्ताव पर नहीं लेंगे भले ही उन्हें इसकी सख्त आवश्यकता हो।  मुझे याद है कि मैं उस दंपति को खाना ले रहा था जो बीमार था।  यह मैं नहीं जानता था।  यह किसी का दोस्त था जो मेरे संडे स्कूल की क्लास में था।  दो साल बाद उन्होंने मुझे देखा, मुझे धन्यवाद दिया और मुझे बताया कि उनके लिए कितना मायने रखता है।  उन्होंने दो साल बाद मेरा नाम भी याद कर लिया!  एक और तरीका है कि मैंने सहकर्मियों को सलाह देने में मदद की है कि अब मुझे उनके गुरु के रूप में देखें।  इसके अलावा, परिवारों को स्थानांतरित करने के लिए एक ट्रक पैक करने में मदद करने के लिए।  इनमें से कुछ परिवार आज भी हमारे मित्र हैं, हालांकि वे कई राज्यों से दूर रहते हैं।


 एक और तरीका जो मैंने पाया है कि आप दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं "धन्यवाद"।  मुझे नहीं लगता कि मुझे कुछ महीनों पहले तक धन्यवाद कहने की शक्ति का एहसास हुआ।  मैं उत्तरी वर्जीनिया में एक पेशेवर संगोष्ठी में था।  मैं संगोष्ठी के नेताओं में से एक था।  लंच ब्रेक के दौरान, मैं उस कमरे में रुकी थी जहाँ कक्षाओं में से एक को छात्रों के निजी सामानों को देखने के लिए दिया जा रहा था, जबकि वे दोपहर के भोजन पर थे।  ब्रेक के दौरान, होटल के तीन कर्मचारी पानी के घड़े को भरने के लिए कमरे में आए और साफ चश्मा लगाया।  श्रमिकों में से एक स्पष्ट रूप से एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति था जिसे मदद करने के लिए काम पर रखा गया था।  उनका काम साफ चश्मा टेबल पर लगाना था।  जब उन्होंने मेज पर सेवित किया, तो मैं एक सरल "धन्यवाद" कह रहा था।  मैं उसके चेहरे पर लुक को कभी नहीं भूलूंगा।  मैं उसे बता सकता था कि उसने लॉटरी जीती है और वह किसी भी अधिक उत्साहित नहीं दिख रहा है!  इसके बाद भी जब वे अगले कमरे में जाने के लिए कमरे से बाहर निकले, तब भी मैं उन्हें जोर से चिल्लाते हुए सुन सकता था क्योंकि वह "अच्छे आदमी" के बारे में कह सकते थे।


 नोट्स लिखना एक तीसरा तरीका है जिससे आप संभावित रूप से दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं।  मैंने आपको कुछ साल पहले (उपहार प्राप्त करने के अलावा अन्य कारणों के लिए) धन्यवाद नोट लिखना शुरू किया।  प्रशंसा के इन नोटों के लिए मुझे बार-बार धन्यवाद दिया गया और बताया कि मुझे ऐसा नहीं करना है।  मैंने हाल ही में नोट्स लिखने का एक नया तरीका सीखा है और उसका उपयोग करना शुरू किया है।  मैंने इसे  से सीखा, जिन्होंने मुझे इस पद्धति को दूसरों के साथ पारित करने के लिए प्रोत्साहित किया है।  कुछ सस्ती, प्रेरणादायक पुस्तकों की खरीद करें, जिनका आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।  उन पुस्तकों में से एक के कवर के अंदर एक उत्साहजनक नोट लिखें और इसे व्यक्ति को दें।  आप इसे करने में अच्छा महसूस करेंगे, किताब पढ़ने से व्यक्ति बदल जाएगा, और वे हर बार जब आप इसे पढ़ेंगे, तो वे आपके बारे में सोचेंगे।  कितना शक्तिशाली इशारा है!


 आज ही दूसरों के लिए छोटी चीजें करना शुरू करें।


 मैं अपने अतीत पर वापस देख सकता हूं और समय में कई क्षणों को याद कर सकता हूं कि भगवान ने किसी ऐसे व्यक्ति का इस्तेमाल किया जिसने मुझे प्रोत्साहित किया।  मैंने दूसरों से भी सुना है कि मुझे ऐसा करने के लिए प्रभावित किया गया है।  दूसरों को प्रोत्साहित करने के लिए आप कई तरह की छोटी-छोटी चीजें कर सकते हैं।  इनमें से कुछ मदद की जरूरत होने पर, धन्यवाद कहते हुए, और नोट्स लिखते हुए सहायता प्रदान करते हैं।  आज आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए क्या करने जा रहे हैं जिससे उसके जीवन में कोई फर्क पड़ेगा?