सफलता के अलावा सफल लोगों को क्या सेट करता है?  क्या यह भाग्य, पैसा, सौभाग्य और / या प्रतिभा है?  नहीं, यह एक छोटा सा सरल तथ्य है - प्रेरणा।  जो लोग सफल होते हैं वे एक विशेषता साझा करते हैं - वे प्रेरित होते हैं।  बेशक, प्रेरणा वास्तव में बिल्कुल आसान नहीं है।  यही कारण है कि स्वयं सहायता पुस्तकों, टेपों, सेमिनारों, शिविरों और कोचों पर केंद्रित बहु-अरब उद्योग है।  इन विधियों का उपयोग करने के साथ सिर्फ एक समस्या है।  जब प्रेरणा की बात आती है तो एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं होता है।  तत्वों में से एक है जो मनुष्य को इतना आकर्षक बनाता है कि हम सभी व्यक्ति हैं। यह प्राथमिक कारण है कि हमारी प्रजाति इतनी सफल रही है।  इसका मतलब यह भी है कि हम सभी के हित, लक्ष्य और प्रेरणा अलग-अलग हैं।  तो इससे पहले कि आप हजारों प्रेरक कार्यक्रमों में से किसी एक का पालन करना शुरू कर सकें, आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रेरक समूह में आते हैं।  कुछ विचार, अध्ययन, और शोध के बाद, मैं चार बुनियादी प्रेरक श्रेणियों के साथ आया हूं: ~ मेरे पति द्वारा आत्मसात किया गया है।  जब भी उसे छोटी से छोटी बुरी खबर मिलती है तो वह तुरंत कयामत और निराशा के गहरे अंत में छलांग लगा देता है।  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि समस्या छोटी या बड़ी है, वह अक्सर इस तरह से प्रतिक्रिया करता है जैसे कि यह दुनिया का अंत है।  यदि उपग्रह डिश में सेवा में क्षणिक हिचकी है तो वह तुरंत बिल का भुगतान नहीं करता है और हमारा खाता समाप्त हो गया है और हमारा क्रेडिट स्कोर अब गिरावट पर है।  इससे निपटने का तरीका सीखने में मुझे लंबा समय लगा।  पहले मुझे लगा कि यह वास्तविक घबराहट है और मैं उसे जीवन की छोटी हिचकी और यहां तक ​​कि कुछ बड़े लोगों से ढालने की कोशिश करूंगा।  लेकिन अब मुझे पता है कि यह वास्तव में उसने खुद को कैसे प्रेरित किया।  जब हम बड़ी या छोटी चुनौतियों का सामना करते हैं, तो वह खुद को एक परिचित चक्र के माध्यम से काम करता है।  पहले वह सबसे खराब स्थिति को रेखांकित करता है, फिर वह कार्रवाई के अपने विकल्पों को रेखांकित करता है, और फिर वह कार्रवाई करता है।  और जब वह कार्रवाई करता है तो बस रास्ते से हट जाता है क्योंकि वह बहुत तेज़ी से आगे बढ़ता है - और सफलतापूर्वक।  चुनौती का सामना, समस्या हल  यह मुझे पागल बना देता है लेकिन यह उसके लिए काम करता है!  प्रतियोगी मेरा भाई प्रतिस्पर्धा पर पनपता है।  चाहे वह खेल खेल रहा हो या बिक्री में काम कर रहा हो, प्रतियोगिता होने पर वह हमेशा अधिक सफल होता है। यदि उसकी प्रेरणा के झंडे हैं तो वह दूसरों की तुलना में किसी विशेष लक्ष्य की ओर अपनी प्रगति की त्वरित तुलना के साथ आसानी से खुद को रस दे सकता है।  वह स्कोर रखना पसंद करता है और यही उसे प्रेरित करता है।  वह जो भी प्रतियोगिता हाथ में है उसे जीतना चाहता है।  इस विधि को न करें।  लगभग किसी भी उपाय से मेरे भाई को एक बड़ी सफलता मिली है और एक अनुबंध कर्मचारी से अपने तरीके से काम किया है जो अपने दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट को उच्च स्तर की बिक्री के कार्यकारी को छह अंकों के वेतन प्लस बोनस के साथ उच्च श्रेणी के कार्यकारी को वहन करने में सक्षम बनाता है।  शायद इस व्यक्ति को सबसे कम ध्यान देने वाली अवधि के रूप में वर्णित किया जा सकता है।  उन्हें अल्पकालिक लक्ष्यों की आवश्यकता होती है जो तुरंत दिखाई देते हैं और थोड़े समय के अंतराल में हासिल किए जा सकते हैं।  जब तक यह छोटी परियोजनाओं में टूट जाता है तब तक वे दूरी पर जा सकते हैं।  प्रत्येक छोटी जीत उन्हें अंतिम लक्ष्य तक पहुंचाएगी लेकिन उन्हें प्रेरित रखने के लिए उन छोटी सफलताओं की आवश्यकता है।  कई मायनों में यह लेबल मेरे लिए लागू होता है लेकिन मुझे लगता है कि मैं वास्तव में अंतिम श्रेणी में हूं।  मैं जो प्रदर्शक हूं, मैं जानता हूं कि मैं इस श्रेणी में आता हूं क्योंकि मेरे पास उन लक्ष्यों के साथ बहुत कठिन समय है जो मैं नहीं देख सकता।  यह एक कारण है जो मुझे सफाई से नफरत है - निश्चित रूप से आप परिणाम देख सकते हैं लेकिन एक व्यस्त परिवार के साथ आप जानते हैं कि वे परिणाम कितने समय तक दिखाई देते हैं!  न्यूनतम की तरह मुझे बड़ी परियोजनाओं को छोटे, काटने के आकार के टुकड़ों में तोड़ने का आनंद मिलता है ताकि वे इतने भारी न हों।  जब मैं अपने शिक्षण टमटम के लिए ग्रेड पेपर देता हूं तो मैं हमेशा ढेर को कई छोटे ढेर में विभाजित करता हूं ताकि मुझे महसूस हो सके कि मैं प्रगति कर रहा हूं।  मैं सफाई के साथ भी यही करता हूं - पहले कमरे को सीधा करें, फिर धूल, फिर वैक्यूम।  लेकिन यह कार्य पूरा करने के लिए मेरे लिए पर्याप्त नहीं है - मुझे एक सूची करने की आवश्यकता है कि मैं जा रहा हूं और फिर दिन के अंत में कूड़े को फेंक सकता हूं और फेंक सकता हूं।  मुझे उस दिन के लिए कुछ दृश्यमान सफलता की ओर संकेत करने में सक्षम होना चाहिए, चाहे वह एक चमकता हुआ रसोईघर हो, ग्रेडेड कागजात का ढेर हो या पांडुलिपि पृष्ठों का ढेर हो।  आप किस श्रेणी में आते हैं?  एक बार जब आप जानते हैं कि आपके बारे में बहुत कुछ हो सकता है तो आप प्रेरणा तकनीक खोजने में बेहतर होंगे जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।  प्रेरणा वेब साइट के शब्दों द्वारा बंद करो और हमारे प्रेरणा सर्वेक्षण में मतदान करें और फिर प्रेरित हो जाएं!